Categories
Health

मूंग दाल के फायदे (Benefits of Moong Dal)

मुंग दाल स्वाभाविक रूप से फैट काम होता है और फाइबर ज्यादा होता है। 1 कप मूंग दाल में 14 ग्राम प्रोटीन और 15 ग्राम डिएटरी फाइबर होता है। 1 कप सर्विंग में करीब 200 कैलोरी होती है।

मूंग दाल के और फायदे इस प्रकार हैं।

  1. इसमें विटामिन A, B, C और E भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा इसमें आयरन , कैल्शियम और पोटैसियम भी पाया जाता है। यह एक अच्छा वेजेटेरियन प्रोटीन का सोर्स है।
  2. वजन कम करने वालो के लिए यह एक अच्छा ऑप्शन है। यह एक काम फैट वाला फ़ूड है जिसमे प्रोटीन और फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यह शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को लाभ पहुंचाता है।
  3. यह रक्त प्रणाली में उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने में मदद करता है। मूंग के नियमित सेवन से खराब कोलेस्ट्रॉल कम होता है और धमनियों और नसों के लचीलेपन में सुधार होता है। यह रक्तचाप को भी नियंत्रित करता है।
  4. ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है। मूंग उच्च फाइबर के रूप में कार्बोहाइड्रेट से भरा होता है, जो पाचन में सहायक होता है।
  5. जटिल कार्ब्स भी रक्त शर्करा को स्थिर करते हैं और भोजन के बाद अचानक वृद्धि को नियंत्रित करते हैं, जबकि शरीर की ऊर्जा को संतुलित स्तर पर रखते हैं। उच्च ब्लड शुगर वाले लोगों के लिए मूंग अत्यधिक फायदेमंद हो सकता है।
  6. मूंग एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-कैंसर होता है । मूंग में विटामिन B -1, विटामिन C और विटामिन B-6 होता है। विटामिन B-6 से भरपूर आहारों का नियमित सेवन आपको संक्रामक एजेंटों के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने में मदद करता है जो बीमारियों का कारण बनते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *